राशन कार्ड से नाम कट गया है कैसे जोड़े

राशन कार्ड योजना में पहले नाम था एवं राशन दुकान से बिना किसी परेशानी के राशन मिल रहा था। लेकिन अब राशन कार्ड से नाम कट गया है, जिससे राशन दुकान से राशन मिलना बंद हो गया होगा। अब फिर से राशन कार्ड में नाम कैसे जुड़ेगा इसकी पूरी जानकारी यहां बता रहे हैं। देखिए राशन कार्ड से नाम कटने का अलग-अलग कई कारण हो सकते हैं। जैसे राशन कार्ड की ई केवाईसी नहीं करवाना, राशन कार्ड की नवीनीकरण नहीं करवाना, फर्जी राशन कार्ड बनवाना आदि।

खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत सभी फर्जी राशन कार्ड धारकों का राशन कार्ड काटा जा रहा है। लेकिन किसी टेक्निकल समस्या या भूलवश ऐसे राशन कार्ड धारकों का नाम कट जाता है, जो राशन कार्ड के लिए हर तरीके से पात्र होते हैं। लेकिन ऐसे राशन कार्ड धारकों को यह नहीं पता होता कि राशन कार्ड से नाम कट जाने पर फिर से कैसे जोड़े ? इसलिए वे इधर उधर परेशान होते रहते हैं। लेकिन अब परेशान होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है। आप यहाँ बताये गए प्रक्रिया को ध्यान से पढ़िए।

इसे पढ़ें – राशन कार्ड क्यों बंद हो रहा है, ये है असली कारण

ration card se name kat gaya kaise jode

राशन कार्ड से नाम कट गया है ऐसे जुड़ेगा

  1. राशन कार्ड से नाम कट गया है, तो फिर से जोड़ने के लिए नए राशन कार्ड हेतु आवेदन फार्म प्राप्त करें। यह फॉर्म आपको राशन दुकान या खाद्य विभाग के कार्यालय से मिल जाएगा।
  2. राशन कार्ड बनवाने का आवेदन फॉर्म आप यहां दिए गए लिंक से ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं – राशनकार्ड आवेदन फॉर्म इसके अलावा अपने स्टेट फूड पोर्टल में जाकर भी राशन कार्ड का फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  3. नया राशन कार्ड आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद आवेदन फार्म को ध्यान से भरना है। जैसे आवेदक का नाम, पिता / पति का नाम, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, पूरा पता आदि।
  4. आवेदन फॉर्म में सभी सदस्यों का नाम, आधार नंबर के साथ भरें। यहां पर सिर्फ उन्ही सदस्यों का नाम लिखें जो आपके परिवार में शामिल है और जिसका पहले से किसी भी अन्य राशन कार्ड में नाम नहीं है।
  5. आवेदन फार्म को अच्छी तरह से भरने के बाद नीचे मुखिया का हस्ताक्षर या अंगूठा का निशान लगाए। फिर आवेदन फार्म में मुखिया का पासपोर्ट साइज की फोटो निर्धारित बॉक्स में चिपका दें।
  6. आवेदन फार्म के साथ निर्धारित सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी भी जमा करना होगा। नए राशन कार्ड के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे, उसकी पूरी लिस्ट आप नीचे चेक कर सकते हैं।
  7. आवेदन फॉर्म भरने एवं डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी अटैच करने के बाद, तैयार किए गए आवेदन फार्म को खाद्य विभाग में जमा कर दें। फॉर्म जमा करने के बाद आवेदन की पावती लेना न भूलें।
  8. आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद आपके आवेदन की जांच किया जाएगा। जांच में पात्र पाए जाने पर आपका नाम फिर से राशन कार्ड में जोड़ दिया जाएगा। इसके बाद आपको फिर से राशन दुकान से राशन मिलने लगेगा।

इसे पढ़ें – नई राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखें

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

राशन कार्ड से नाम कट गया है, तो उसे फिर से जोड़ने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे, उसकी पूरी लिस्ट नीचे चेक कर सकते हैं –

  • पासपोर्ट साइज़ की 3 फोटोग्राफ।
  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी।
  • पैन कार्ड की फोटोकॉपी।
  • ड्राइविंग लाइसेंस।
  • मतदाता पहचान पत्र।
  • वर्तमान की टेलीफ़ोन बिल जो आवेदक के नाम पर हो।
  • एलपीजी कार्ड जो आवेदक के नाम पर हो।
  • मनरेगा जॉब कार्ड की फोटोकॉपी।
  • सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा जारी पहचान पत्र।

सारांश (Summary) –

राशन कार्ड से नाम कट गया है तो सबसे पहले नया राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन करने का फार्म प्राप्त करें। फॉर्म मिलने के बाद इसे ध्यान से भरे और निर्धारित सभी डॉक्यूमेंट आवेदन फार्म के साथ अटैच कर दें। तैयार किए गए आवेदन फार्म को खाद्य विभाग में जमा करें। आपके आवेदन की जांच प्रक्रिया के बाद पात्र पाए जाने पर आपका नाम फिर से राशन कार्ड में जुड़ जाएगा। इसके बाद आप राशन दुकान से राशन ले सकते हैं।

इसे पढ़ें – बंद राशन कार्ड को कैसे चालू करें आसान तरीका

राशन कार्ड से नाम कटने से सम्बंधित प्रश्न (FAQ)

राशन कार्ड से नाम कट गया है कैसे जुड़ेगा?

राशन कार्ड से नाम कट गया है तो सबसे पहले आपको नया राशन कार्ड फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म के साथ पात्रता संबंधित सभी डॉक्यूमेंट भी जमा करने होंगे। आवेदन जमा करने के बाद खाद्य विभाग द्वारा जांच किया जाएगा। जाँच प्रक्रिया में पात्र पाए जाने पर आपका नाम राशन कार्ड में जुड़ेगा।

राशन कार्ड से नाम कटने के बाद फिर से नहीं जुड़ रहा है क्या करें?

राशन कार्ड से नाम कटने के बाद फिर से तभी जुड़ेगा, जब आप राशन कार्ड योजना के लिए पात्र हैं और आपका नाम किसी गलती के कारण कट गया हो। अगर आप फर्जी तरीके से राशन कार्ड बनवा लिए थे और इस कारण आपका राशन कार्ड कट गया था, तो आपके आवेदन करने के बाद भी राशन कार्ड में आपका नाम नहीं जुड़ेगा।

राशन कार्ड से नाम कट क्यों जाता है?

राशन कार्ड से नाम कई कारणों से कट जाता है। जैसे राशन कार्ड की ई केवाईसी नहीं करवाना, राशन कार्ड का नवीनीकरण नहीं करवाना, फर्जी तरीके से राशन कार्ड बनवाना, टेक्निकल समस्या या मानवीय भूल से राशन कार्ड से नाम कट सकता है। अगर आप पात्र हैं फिर भी आपका नाम राशन कार्ड से कट गया है, तो आवेदन करके फिर से अपना नाम जुड़वा सकते हैं।

राशन कार्ड से नाम कट गया है कैसे जोड़े, इसकी स्टेप By स्टेप पूरी जानकारी हमने यहां बताया हुआ है। अब कोई भी राशन कार्ड धारक जिसका राशन कार्ड कट गया है, वह बहुत आसानी से फिर से राशन कार्ड में अपना नाम जुड़वा पाएंगे। अगर राशन कार्ड में अपना नाम फिर से जुड़वाने में आपको कोई समस्या आ रही हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते हैं। राशन कार्ड से संबंधित ऐसे ही नई-नई एवं लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिए meraration.in धन्यवाद !

Mera Ration

meraration.in वेबसाइट पर आपको नई राशन कार्ड में नाम देखना, राशन कार्ड डाउनलोड करना, नया राशन कार्ड अप्लाई करना, राशन कार्ड फॉर्म और राशन कार्ड की सभी नई - नई सर्विसेज की जानकारी मिलेगा।

Leave a Comment