राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए या सदस्य बढ़ाने के लिए या नया यूनिट जोड़ने के लिए राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म की जरूरत पड़ती है। सभी राशन कार्ड धारकों को इस फॉर्म की जरूरत कई बार पड़ सकती है। इसलिए खाद्य विभाग ने फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान किया है। जिससे अब आप घर बैठे बहुत आसानी से पीडीएफ (pdf) फॉर्मेट में इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।
राशन कार्ड में नाम जोड़ने वाला फॉर्म आपको राशन दुकान या खाद्य विभाग के कार्यालय से भी मिल जाएगा। लेकिन कई बार फार्म की जरूरत पड़ने पर मिल नहीं पाता। जिससे हम समय पर नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जुड़वा नहीं पाते। इससे हमें ज्यादा राशन मिलने के स्थान पर कम राशन मिलता है। लेकिन अब आपको इस फार्म के लिए परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।
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विषय-सूची
राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म (PDF) डाउनलोड कैसे करें ?
- राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए राशन कार्ड की वेबसाइट fcs.up.gov.in में जाइये। (सभी राज्यों का राशन कार्ड की वेबसाइट लिंक हमने नीचे टेबल में दिया हुआ है।)
- राशन कार्ड की वेबसाइट खुलने के बाद दिए गए मेनू में डाउनलोड फॉर्म विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।
- इसके बाद राशन कार्ड से सम्बंधित सभी तरह के आवेदन फॉर्म की लिस्ट स्क्रीन में दिखाई देंगे।
- राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए इसमें नये यूनिट जोड़ने सम्बन्धी फार्म को सेलेक्ट कीजिये।
- इसके बाद पीडीएफ (pdf) में राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म डाउनलोड हो जायेगा।
- अब इस फॉर्म को प्रिंट करके राशन कार्ड में नाम जुड़वाने हेतु आवेदन कर सकते है।
ध्यान दें कि अलग – अलग राज्यों की राशन कार्ड वेबसाइट पर राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म डाउनलोड करने का विकल्प अलग हो सकता है। आपको वेबसाइट पर Download Form ऑप्शन को खोजना है। फिर आपको राशन कार्ड से सम्बंधित सभी तरह के आवेदन फॉर्म मिल जायेंगे।
राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए राज्यवार लिंक
राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म हम अपने राज्य की आधिकारिक राशन कार्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे टेबल में हमने सभी राज्यों का ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक दे रहे है। आप अपने राज्य की वेबसाइट में जाइए और फॉर्म को डाउनलोड करिए।
राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म से सम्बंधित प्रश्न (FAQ)
राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने का फॉर्म कैसे भराता है?
राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने का फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आवेदन फार्म प्राप्त करें। इस फॉर्म को आप अपने राज्य की खाद्य विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद फॉर्म को भरिए एवं जरूरी सभी डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी फार्म के साथ अटैच कीजिये। अब तैयार किए गए फॉर्म को खाद्य विभाग में जमा कर दें।
राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए?
राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज चाहिए –
01. राशन कार्ड की फोटोकॉपी।
02. जिस सदस्य का नाम जुड़वाना है उसका आधार कार्ड।
03. बच्चों का नाम जुड़वाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र।
04. नव विवाहिता का नाम जुड़वाने के लिए विवाह प्रमाण पत्र।
05. अगर पहले से किसी अन्य राशन कार्ड में नाम हो तब पुराने राशन कार्ड से नाम कटवाने का प्रमाण पत्र।
06. शपथ पत्र।
राशन कार्ड में नाम कितने दिन में जुड़ जाता है?
राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म भरकर जमा करने के बाद आपके आवेदन की जांच किया जाएगा। जांच प्रक्रिया में आपके द्वारा जमा किए गए दस्तावेज का वेरिफिकेशन होता है। खाद्य विभाग द्वारा जांच प्रक्रिया में सही पाए जाने पर 15 से 30 दिनों के भीतर राशन कार्ड में नाम जुड़ जाएगा।
राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म (PDF) डाउनलोड कैसे करें, इसकी पूरी जानकारी स्टेप By स्टेप हमने यहाँ बताया है। अब कोई भी आवेदक बिना किसी परेशानी के फॉर्म डाउनलोड करके राशन कार्ड में नाम जोड़ सकेंगे। अगर आपको राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म डाउनलोड करने में कोई परेशानी आये तो कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते हैं। राशन कार्ड से सम्बंधित नई – नई जानकारी पाने के लिए गूगल सर्च बॉक्स में सर्च कीजिये mera ration धन्यवाद !